गुलाब जल : हेयर केयर, स्किन केयर, आई केयर और ब्यूटी केयर

गुलाब को विश्व में खूबसूरती का प्रतीक माना जाता है। कई सौंदर्य उत्पादों में गुलाब के तेल तथा गुलाब जल का प्रयोग होता आया है। गुलाब जल, गुलाब के तेल का प्रतिफल होता है। प्रायः हर भारतीय घर में गुलाब जल रोज़ाना इस्तेमाल किया जाता है। गुलाब जल के सौन्दर्यवर्धक गुण नीचे दिए गए हैं।
http://e-makemebeautiful.blogspot.com/

आई केयर

एक कॉटन बॉल को गुलाब जल से भिगा लें इस कॉटन बॉल को आँखें बंद कर आँखों पर रखें इससे आँखों को ठंडक और आराम मिलेगा।
गुलाब जल को आँखों में ड्राप की तरह भी इस्तेमाल किया जा सकता है। अगर आपकी आँखें लाल हो रहीं हैं या आँखों में जलन हो तो गुलाब जल की दो-तीन बूँदें दोनों आँखों में डाल लें और दस मिनट तक आँखें बंद रखें। आँखों को ठंडक के साथ-साथ जलन से राहत मिलेगी।
गुलाब जल आँखों के नीचे पड़े डार्क सर्कल्स पर भी काफी फायदेमंद होता है। एक कॉटन बॉल को गुलाब जल से भिगा लें। इस कॉटन बॉल को डार्क सर्कल्स पर हल्के हाथों मसाज कर लगा लें। यह मृत कोशिकाओं को साफ़ कर आँखों के नीचे के बंद रोम छिद्र को खोलता है।
सूज़ी हुई और थकी हुई आँखों का समाधान गुलाब जल से चन्दन पाउडर और गुलाब जल को मिला कर पलकों पर नाज़ुक उंगलिओं से लगा लें। दस मिनट तक सूखने के बाद गुनगुने पानी से धो लें।

स्किन केयर

एक कॉटन बॉल को गुलाब जल से भिगा लें। पूरे चेहरे को इस कॉटन बॉल से साफ़ कर लें। गुलाब जल त्वचा पर प्राकृतिक टोनर का काम करता है। यह त्वचा में जमी हुई धूल और गन्दगी को साफ़ कर उसे निर्मल बनाती है। गुणकारी प्रमाण पाने के लिए यह प्रक्रिया सुबह बाहर जाने से पहले तथा शाम में सोने से पहले दोहराएं।
गुलाब जल को रोज़ाना नहाने के पानी में मिलाएं। यह त्वचा की प्राकृतिक चमक को बनाए रखता है। गुलाब की दिव्य सुगंध से शरीर में ताज़गी और स्फूर्ति आती है।
काले धब्बे, पिम्पल्स जैसे त्वचा की समस्याओं का समाधान आसानी से गुलाब जल से मुमकिन है। रोज़ाना गुलाब जल से त्वचा की सफाई करने से त्वचा में प्राकृतिक चमक और निर्मलता बनी रहती है।

हेयर केयर

  • गुलाब जल में दैवी सुगंध होती है। रोज़ाना शैम्पू में कुछ बूँदें गुलाब जल डाल कर इस्तेमाल करें। बालों में स्वतः सुगंध बनी रहेगी। गुलाब जल बालों में कंडीशनर का काम करती है जो उनमे चमक और उन्हें रेशमी बनाए रखती है।
  • गुलाब जल बालों की पुनर्वृद्धि में मदद करतीं हैं। रोज़ाना गुलाब जल की कुछ बूँदें सर पर मसाज़ करें।
  • मेथी के बीजों को पीस कर गुलाब जल में मिला कर लगाने से डैंड्रफ से छुट्कारा मिलता है। पेस्ट बना कर रोज़ाना इस्तेमाल करें। बीस से तीस मिनट तक पेस्ट को  सर पर लगाएं फिर गुनगुने पानी से धो लें।
  • गुलाब जल सिर पर एंटी-फंगल का काम करती है और सिर की समस्याओं से छुट्कारा दिलाती है।
  • किसी भी अन्य तेल के जगह गुलाब जल को तेल की तरह इस्तेमाल किया जा सकता है।

 

No comments:

Post a Comment