अखरोट के तेल का सौंदर्य की देखभाल और त्वचा के देखभाल में लाभ

अखरोट के तेल में उच्च विटामिन और प्रोटीन होते हैं जो त्वचा के लिए लाभकारी होते हैं | इसलिए इस अखरोट के तेल को सौंदर्य उत्पादों में मिलाया जाता है। अखरोट खाने से कई स्वास्थ्य लाभ होते हैं । खाने के अलावा हम इनके तेल का सौंदर्य की देखभाल में उपयोग कर सकते हैं । इस तेल में तंतु, ओमेगा 3 फैटी एसिड और जरुरी विटामिन होते हैं जो कई सौंदर्य उपचारों में काम करते हैं |
अखरोट के तेल की सुंदरता के लिए लाभ नीचे दिए हुए हैं।
http://e-makemebeautiful.blogspot.com/

अखरोट के तेल का सौंदर्य में लाभ

फफूंद (फंगल) संक्रमण का इलाज

अखरोट फंगल संक्रमण के इलाज के लिए अच्छा उपाय है। एथलीट फुट की तरह संक्रमण, कैंडिडा फंगल संक्रमण में गुणकारी है । एथलीट फुट या कैंडिडा से प्रभावित क्षेत्र पर अखरोट का तेल लगायें । अखरोट का तेल लहसुन या प्याज समान बेहतर परिणाम देता है।

झुर्रियों को हटाता है

अखरोट का तेल लंबे समय से झुर्रियों के लिए उपाय के रूप में प्रयोग किया जाता है। यह तेल चिकना है और खनिजों से भरा हुआ है | चेहरे पर इस तेल को रोज लगाने से चेहरा झुर्रियों से मुक्त हो जायेगा । यह तेल शरीर और चेहरे के निशानों पर अच्छी तरह से काम करता है ।

एक्जिमा का इलाज

अखरोट के तेल के ओमेगा ३ फैटी एसिड एक्जिमा के उपचार में सहायक होते हैं । अखरोट के तेल में लहसुन का रस मिलाकर एक्जिमा वाले क्षेत्र पर लगायें | आप १० दिनों में परिणाम प्राप्त कर सकते हैं।

सोरायसिस पर उपाय

सोरायसिस सबसे बुरा त्वचा रोग है। स्नान से पहले सोरायसिस बाधित त्वचा पर अखरोट का तेल लगाकर एक घंटे के लिए छोड़ दें | फिर स्नान करें । इसके अलावा स्नान के पानी में अखरोट का तेल मिलाने से भी उपयोग होगा ।

ओमेगा 3 का स्त्रोत

अखरोट में ओमेगा 3 है जो दिल की बीमारियाँ, कैंसर जैसी बिमारियों में गुणकारी है |

 

No comments:

Post a Comment