गर्दन पर पड़ी झुर्रियों को ऐसे करें ठीक

गर्दन पर झुर्रियां पड़ना काफी आम सी बात है। यह उम्र के साथ साथ और भी ज्‍यादा बढ़ती जाती हैं, लेकिन आप चाहें तो इनका बढ़ना कुछ कम कर सकती हैं। यह झुर्रियां गर्दन के साथ ही माथे, आंखों के आस पास और अन्‍य जगहों पर पड़ने लगती हैं। यदि आप बहुत ज्‍यादा धूप में रहती हैं तो यह झुर्रियां और बढ़ सकती हैं। ऐसे कई प्राकृतिक तरीके हैं
जिनकी मदद से आप गर्दन पर पड़ रही झुर्रियों को दूर कर सकती हैं। आइये जाने इसके बारे में-
Tips to treat the neck wrinkles
पोषण
गर्दन पर झुर्रियां पड़ने का एक और कारण यह भी है कि आपके शरीर में कुछ पोषणों की कमी भी है। आपको सिट्रस फल, हरी पत्‍तेदार सब्‍जियां, लो फैट दूध, गहरी हरी रंगों वाली सब्‍जियां और गाजर खाने की आवश्‍यकता है। इन आहारों में विटामिन ए, सी और ई होता है जो त्‍वचा को टाइट बनाती हैं।
गले के कालेपन से छुटकारा पाने के घरेलू नुस्खे
हाइड्रेशन
वे लोग जो दिन में बहुत ही कम मात्रा में पानी का सेवन करते हैं उनकी त्‍वचा रूखी बन जाती है और समय के साथ साथ ढीली पड़ने लगती है। अगर आपको झुर्रियों से मुक्‍ती पानी है तो खूब सारा पानी पियें। लगभग 7 से 8 गिलास पानी पीना काफी जरुरी है।
सनस्‍क्रीन
चेहरे या गरदन पर झुर्रियों का एक और कारण सूरज की तेज धूप भी है। इससे बचने के लिये एक अच्‍छी सनस्‍क्रीन क्रीम खरीदें। यह आपको सूरज की घातक किरणों से बचाएगी।
ऑलिव ऑइल
नारियल तेल या जैतून का तेल सभी घरों में मौजूद होता है। यह त्‍वचा को प्राकृतिक रूप से नमी प्रदान करता है। इससे रोजाना अपने गरदन की ऊपर की ओर मालिश करें। यह गरदन से झुर्रियों को हटाने में मदद करेगें।
गरदन का व्‍यायाम
यदि आप चाहती हैं कि आपकी गरदन बिल्‍कुल टाइट बनी रहे तो आपको रोजाना व्‍यायाम करना चाहिये। अपनी गरदन को 2-3 बार घंटी की सूई की तरह पूरा घुमाइये। उसके बाद ऊपर नीचे कीजिये।

No comments:

Post a Comment