सुन्दर और चमकदार त्वचा के लिए ब्यूटी टिप्स

बाज़ार में मिलने वाले सौंदर्य पदार्थ आपकी त्वचा की प्राकृतिक चमक और रौनक छीन लेते हैं। लहसुन,नींबू,बेसन और खीरे का प्रयोग करने से आपके चेहरे पर तुरंत निखार आता है। नीचे दिए गए उपायों से आपकी त्वचा का खोया निखार वापस आ सकता है:-
http://e-makemebeautiful.blogspot.com/

मॉइस्चराइस करने के साथ करें रोज़ाना चेहरे की सफाई

मॉइस्चराइज़ेशन के साथ साथ ही त्वचा की सेहत बरकरार रखने के लिए रोज़ाना टोनिंग और त्वचा की सफाई करें।चेहरे की ताज़गी और निखार हेतु पानी सबसे असरदार क्लींजिंग एजेंट है। ऊन से जैविक कॉटन बनाएं और उसे पानी से भिगोकर चेहरे पर लगाएं। इससे आपकी त्वचा को तुरंत निखार और ताज़गी मिलेगी और वह साफ़ दिखेगी। रोज़ाना दो बार चेहरा साफ़ करने से त्वचा की ब्रेक आउट की समस्या और काले धब्बे दूर होते हैं। तुलसी के पानी का टोनर के अतिरिक्त उपयोग करें और इसे जैविक कॉटन में मिलाकर चेहरे पर लगाएं। लाल प्याज का रस,मुल्तानी मिटटी और स्वीटी (छोटा कलाकंद)का मिश्रण बनाएं और इसका प्रयोग मॉइस्चराइज़र के तौर पर चेहरे पर प्रयोग करें। इससे त्वचा की खोई चमक वापस आएगी।

नींबू के रस का प्रयोग

नींबू के रस को बादाम के तेल और बीच सोडियम के साथ मिलाएं। अब इसे हाथों से या जैविक कॉटन की मदद से त्वचा पर लगाएं। यह मिश्रण त्वचा से मृत कोशिकाओं को हटाता है और त्वचा को चमक प्रदान करता है। नींबू के छिलके त्वचा में हुए दाग धब्बे भी दूर करने में अहम भूमिका निभाते हैं।

बेसन का प्रयोग

सनबर्न से बचने और त्वचा से टैन हटाने के लिए 1 चम्मच बेसन और 2 चम्मच दही का मिश्रण बनाएं और इसे चेहरे पर लगाएं। 30 मिनट तक इसे चेहरे पर सूखने दें और फिर ठन्डे पानी से चेहरा धो लें। इससे  आपकी त्वचा प्राकृतिक रूप से साफ़ और स्वस्थ रहेगी। जिनकी त्वचा सूरज की किरणों के आगे ज़्यादा संवेदनशील है उनके चेहरे पर दही काफी अच्छा असर करती है।

टमाटर का प्रयोग

टमाटर आमतौर पर काफी असरदार एंटी ऑक्सीडेंट्स होते हैं तथा इसका प्रयोग झुर्रियों से मुक्त त्वचा पाने के लिए किया जाता है। 2 बड़े टमाटर मैश करके  उसे चेहरे पर लगाएं और 20 मिनट के बाद ठन्डे पानी से धो दें। ज़्यादा बेहतर परिणामों केलिए मैश किये टमाटर में दही मिलाएं। इसे रोज़ सुबह चेहरे पर लगाने से त्वचा खूबसूरत और रौनक भरी हो जाती है।

खीरा

त्वचा को पोषण देने में खीरा भी एक अहम भूमिका निभाता है। चेहरे की चमक को  बढ़ाने के लिए ताज़े दूध के साथ के साथ खीरे का प्रयोग करें।खीरे का यह रस त्वचा में समाने में 45 मिनट का समय लगेगा। इसके बाद इस रस को पानी से धो दें। निर्धारित समय से ज़्यादा इसे चेहरे पर ना रखें अन्यथा इसके दुष्परिणाम भी हो सकते हैं।

लहसुन

बाहरी त्वचा के लिए लहसुन काफी लाभदायक सिद्ध होते हैं क्योंकि इनमें  त्वचा को ठंडा रखने तथा एस्ट्रिंजेंट के भी गुण होते हैं। इसमें एसिडिक तत्व भी होते हैं जो कि त्वचा को पोषण देते हैं।

खीरे और नींबू का मिश्रण

ब्लैकहैड हटाने और सुन्दर स्वस्थ पाने के लिए त्वचा पर एवं गले पर खीरे का और अन्य फलों का रस लगाएं।10 मिनट तक सूखने दें और उसके बाद त्वचा मेंआए निखार को स्वयं देखें।

सूखी त्वचा के लिए फेस पैक

अगर आपकी त्वचा सूखी है तो खरबूजे,कद्दू और खीरे का पेस्ट बनाएं। इसमें डेरी क्रीम मिलाकर अपने चेहरे पर लगाएं। अब  को 1 घंटे तक सूखने दें और फिर सादे पानी से मुंह धो लें।

 

No comments:

Post a Comment