Recent

Govt Jobs : Opening

बादाम के स्वास्थ्य और सौंदर्य लाभ

बादाम के स्वास्थ्य लाभ

तंत्रिका तंत्र - बादाम में प्रोटीन और खनिजों का भण्डार है जो आपका बौद्धिक स्तर और आपकी उम्र बढाता है।http://e-makemebeautiful.blogspot.com/

खराब कोलेस्ट्रॉल कम करना

खराब कोलेस्ट्रॉल के स्तर को कम करने के लिए बादाम को आहार में शामिल करें ।

दिल की बीमारियों की रोकथाम

बादाम में पोटेशियम, मोनो सैचुरेटेड फैट्स, फोलिक एसिड, प्रोटीन और विटामिन जैसे खनिज होते हैं। इसलिए उन्हें खाने से हृदयरोग होने की संभावना कम होती है।

रक्तचाप

बादाम में कम सोडियम और ज्यादा पोटेशियम होने से रक्तचाप का नियंत्रण होता है। बादाम कोलेस्ट्रॉल के स्तर को नीचे रखने में मदद करते हैं।

मोटापा घटाना

बादाम वजन को कम करने में मदद करता है । जल्दी वजन घटाने के लिए बिना शक्कर का बादाम दूध पियें ।

शक्ति

बादाम के तांबा, राइबोफ्लेविन और मैंगनीज खनिज आपकी शक्ति सुधार कर आपको ऊर्जा देते हैं।

बादाम के सौंदर्य लाभ

मुँहासे का उपचार

मुँहासे, निशान, सफेद और काले रंग के फोड़ी जैसी समस्याओं से जो लोग पीड़ित हैं वह बादाम का उपयोग करके राहत पा सकते हैं । आश्चर्यजनक परिणाम पाने के लिए बादाम के तेल का प्रयोग करें ।

बादाम स्क्रब

मृत त्वचा कोशिकाओं को हटाने के लिए बादाम स्क्रब तैयार करें। बादाम, दूध और पानी मिलाकर एक पेस्ट बनायें । धीरे से स्क्रब करके साफ़ करें और फिर पानी से धो लें |

झुर्रियों से मुक्त त्वचा

बादाम अपने एंटीऑक्सिडेंट और बढती उम्र थामने के गुणों से त्वचा का गठन कर झुर्रियाँ को कम कर सकता है । नियमित रूप से बादाम का तेल लगाने से यह लाभ पा सकते हैं ।

विटामिन ई

बादाम में मौजूद विटामिन ई त्वचा की देखभाल के लिए आवश्यक विटामिन में से एक है। यह त्वचा को कोमल और स्वस्थ बनाता है।

प्रदूषण मुक्त त्वचा

विभिन्न कारणों की वजह से हमारी त्वचा प्रदूषित होती है | नियमित रूप से बादाम खाने से शरीर से विषाक्त पदार्थों और प्रदूषकों को बाहर निकलवाने के लिए मदद होती है ।
इससे आपकी त्वचा में अन्दर से चमक आती है ।

 

No comments:

Post a Comment

Blogger Random - Recent - Specific Label Posts Widget - All in One Post Feed Widget

'; (function() { var dsq = document.createElement('script'); dsq.type = 'text/javascript'; dsq.async = true; dsq.src = '//' + disqus_shortname + '.disqus.com/embed.js'; (document.getElementsByTagName('head')[0] || document.getElementsByTagName('body')[0]).appendChild(dsq); })();

Advertisement